ये छोटी-छोटी कसरत करने से नाक का शेप सही हो जाएगा

ये छोटी-छोटी कसरत करने से नाक का शेप सही हो जाएगा

सेहतराग टीम

आज के समय में कई तरह की समस्याएं शरीर में होती हैं। उन्हीं में एक है नाक का सही सेप ना होना, जो कई लोगों को पंसद नहीं होता है। ऐसे में नाक सही दिखे इसके लिए कई लोग सर्जरी तक करवा लेते हैं। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि घर पर ही आप किसी तरह से अपनी नाक को एक अच्छा शेप दे सकें तो यह बिल्कुल संभव है। इस दौरान बस आपको थोड़ा समय निकालकर अपनी नाक को आसान से आसान कसरत करवाना है। आइए जानते हैं किन कसरतों को करके नाक को शेप में लाया जा सकता है। 

पढ़ें- कोरोना से ठीक होने के बाद भूख बढ़ गई है, तो हो जाएं सावधान और ध्यान रखें ये बातें

नाक को लचीला करना 

अपनी नाक को लचीला करने के लिए यह कसरत आपके लिए बहुत काम की साबित हो सकती है। इसे करने के लिए नाक को हर थोड़ी- थोड़ी देर में अपनी उंगलियों से पकड़कर हिलाया कीजिए। इसे आप कभी भी और कितनी बार भी कर सकते हैं। इसे करने से नाक की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। 

नाक की मसाज

यदि आप सही ढंग से नाक की मसाज करेंगे तो आपको बहुत जल्द यह महसूस होगा कि आपकी नाक शेप में आ रही है। इसे शेप में लाने के लिए नारियल का तेल लीजिए और उगलियों को नाक पर गोल-गोल घूमाकर इसके मालिश कीजिए। ऐसा करने से नाक अच्छी दिखाई पड़ेगी। 

नाक की स्ट्रेटनिंग

यदि आप चाहते हैं कि आपकी नाक एकदम स्ट्रेट दिखाई दे तो इसके लिए करना होगी एक बहुत ही सामान्य कसरत। सबसे पहने नाक को उंगली से थोड़ा ऊपर उठाइए और उसके बाद मुस्कराइए। ऐसा करने से आपकी नाक थोड़े ही दिन में एक अच्छे आकार में आएगी। 

इसे भी पढ़ें-

दिन में कितनी बार करना चाहिए गरारा और कैसा करें, ये सब जानिए यहां

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।